Adsense मे CPC का मतलब क्या होता है ? CPC Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग ! आज हम इस आर्टिकल में यह जानेगे CPC Full Form In Hindi. आप अगर Youtuber या Blogger हो तो आपको CPC क्या है या CPC ka full form जरूर पता होना चाहिए। जब भी कोई ब्लॉगर अपना नया blog स्टार्ट करता है तो उसका पहला लक्ष High cpc होता है। वह उसी टॉपिक पर ब्लॉग स्टार्ट करना चाहता है जिसपे High cpc मिले।

यूट्यूब और ब्लॉगर के अलावा अगर हम आम आदमी की बात करें तो उन्हें यह नहीं पता होता कि CPC Full Form क्या होता है इसीलिए आज हम आप लोगों को यह बताएंगे कि CPC का Full Form क्या होता है?

इस लेख के माध्यम से हमें बताएंगे कि CPC क्या होता है, CPC full form और cpc की पूरी जानकारी हम इस लेख में देने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ही जानना है कि CPC Full Form In Hindi या cpc का फुल फॉर्म क्या होता है तो इस आर्टिकल को पूरी इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तो आइए शुरू करते हैं cpc क्या है।

cpc full form in hindi

CPC Full Form In Hindi

CPC का Adsense में फुल फॉर्म होता है – Cost Per Click ( मूल्य प्रति क्लिक या हर क्लिक का मूल्य)।

Cost per click को Pay Per click भी बोला जाता है, ये word mostly इस्तमाल किया जाने वाला online marketing method है जिसे की website में direct traffic लाने के लिए किया जाता है, इसमें website owner को पैसे तभी प्रदान किये जाते हैं advertisers के द्वारा जब उनके website में लगे ads पर click किया जाता है.

इसलिए कभी कभी इसे ऐसे amount भी कहा जाता है जिन्हें की केवल पैसे प्राप्त करने के लिए (clicks के द्वारा) ही खर्च किया जाता है.

CPC का क्या मतलब है ? ( CPC meaning in Hindi)

Cost Per Click (cpc) एक प्रकार का digital marketing metrics है जोकि Pay Per click मार्केटिंग कैंपेन में हर क्लिक कर दिए भुगतान की गई राशि मापता है।

गूगल पर भुगतान किए गए विज्ञापन ऑनलाइन व्यवसाय तथा संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण विकास का रास्ता होता है इसलिए Cost Per Click की निगरानी करना तथा उसकी ROI बनाए रखना अत्यंत आवश्यक हो जाता है।

CPC विज्ञापन कैसे काम करता है?

CPC विज्ञापन के दो मुख्य मॉडल हैं: Fixed Cost Per Click और bid लगाने के आधार पर price per click। एक निश्चित दर मॉडल में, विज्ञापनदाता और प्रकाशक अग्रिम में प्रत्येक क्लिक के लिए एक निश्चित मूल्य पर बातचीत करते हैं।

सबसे लोकप्रिय रूप BID के आधार पर Cost Per Click है। इस मॉडल के साथ, विज्ञापनदाता एक क्लिक के लिए अधिकतम मूल्य निर्धारित करता है जिसे वह बर्दाश्त कर सकता है। आपकी बोली और आपके लैंडिंग पृष्ठ का गुणवत्ता स्कोर जितना अधिक होगा, उतना अधिक संभावना है कि आपके विज्ञापन दर्शकों को दिखाए जाएंगे।

वैसे, Average click उद्योग और व्यवसाय के प्रकार से भिन्न होती है, क्योंकि यह प्रतिस्पर्धा पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, कानून, बीमा, या वित्तीय सेवाओं में उत्पाद को बढ़ावा देने वाली कंपनियों के लिए, इन निचोड़ों में प्रतिस्पर्धा के कारण एक क्लिक लागत अधिक है।

प्रत्येक बार जब कोई विज्ञापन दिखाया जाता है, तो सिस्टम एक आंतरिक bid शुरू करता है और उन विज्ञापनों को प्रदर्शित करता है जो गुणवत्ता नियंत्रण पारित करते हैं और पर्याप्त बोली लगाते हैं।

फिर जब भी कोई उपयोगकर्ता आपकी पूर्वनिर्धारित कीवर्ड सूची से मेल खाता है, तो आपका विज्ञापन प्रदर्शित होता है। जब आप विज्ञापन दिखाए जाते हैं तो आप भुगतान नहीं करते हैं, केवल तभी जब उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है।

यदि आप एक बैनर cpc विज्ञापन का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो सिद्धांत वही रहता है। आपका विज्ञापन प्रदर्शित होता है, लेकिन आप केवल उस पर भुगतान करते हैं जब उपयोगकर्ता उस पर क्लिक करता है। यह कंपनियों के लिए अपने विज्ञापन बजट को नियंत्रित करने और उनके विज्ञापन अभियानों की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने का एक शानदार तरीका है।

CPC को कैसे निर्धारित किया जाता है

विज़िट के मूल्य को बनाए रखने या बढ़ाने घटाने के दौरान प्रत्येक क्लिक पर खर्च किए गए धन को कैसे कम किया जाए यह हर व्यापारी के लिए एक चुनौतीपूर्ण चीज है। गूगल की स्वचालित प्रणाली के द्वारा उचित रूप से ध्यान के मूल्य प्रदान करती है –

  • विज्ञापन के रैंक में सुधार के लिए ग्राहक की वास्तविक खोज के साथ करने के लिए विज्ञापन और लैंडिंग पेज को अच्छे से तैयार करना एक समझदारी का काम है।
  • उत्कृष्ट गुणवत्ता स्कोर वाले लोगों को clost per click में 50 % कि कमी के ऊपर दिया जाता है

CPC को कैसे Measure किया जाता है?

CPC calculate करने का formula होता है :

(Competitor AdRank / आपकी Quality Score) +0.1 = Actual CPC

CPC (सी.पी.सी.) का विभिन्न क्षेत्रो में अन्य फुल फॉर्म

Srl No.CategoryFull FormTerm
1Cpc Full Form In BankingCheque Processing CentreCPC
2Cpc Full Form In TelecommunicationContinous Packet CompressionCPC
3Cpc Full Form In NetworkingComputer Print ControlCPC
4Cpc Full Form In SoftwaresCache Poisoning CheckerCPC
5Cpc Full Form In ChemistryCetyl-pyridinium ChlorideCPC
6Cpc Full Form In ElectronicsCommands Per Clock CycleCPC
7Cpc Full Form In Space ScienceCentral Planning CenterCPC
8Cpc Full Form In Radio ScienceConstant Power CrossoverCPC
9Cpc Full Form In Airport CodeSan Martin Delos AndesCPC
10Cpc Full Form In Computer HardwareCircuit Protective ConductorCPC

FAQs

  1. CPC calculate करने का formula kya hota hai?

    CPC calculate करने का formula होता है –
    (Competitor AdRank / आपकी Quality Score) +0.1 = Actual CPC

  2. Space Science में CPC का Full Form क्या होता है?

    Space Science में CPC का Full Form Central Planning Center होता है।

  3. Electroic Feild me CPC का Full Form क्या होता है?

    Electroic Feild me CPC का Full Form Command Per clock cycle होता है।

  4. Banking field me CPC का Full Form क्या होता है?

    Banking field me CPC का Full Form Cheque processing center होता है।

Leave a Comment